Friday, January 8, 2016

Facebook Quotes in Hindi

Facebook Quotes in Hindi. Fb Status, Social Media Sms, Messages, Internet Quotations, Updates, Comments, Msg, Scraps, Vichar, Misuse, Disadvantages. फेसबुक स्टेटस, विचार, सोशल मीडिया, इन्टरनेट.
 
Facebook Quotes

  • फेसबुक और अन्य साइट्स पर कमेंट्स और लाइक्स की संख्या लिखी गयी सामग्री की गुणवत्ता का निर्धारण नहीं कर सकती है. 
  • देखा जाए तो आईडी फेक नहीं होती. उनमें भरा नाम और परिचय भी फेक नहीं होता. फेक तो बस कुछ इंसान होते हैं. फिर चाहे वे कोई भी रूप धरे. क्या फर्क पड़ता है.
  • आप सुबह के बाद सीधा रात में ऑनलाइन आते हैं. कभी-कभी हो सकता है आप कई दिनों बाद भी आयें. इस बीच आपके पास फेसबुक पर मेसेज आते हैं. ऑनलाइन आने के बाद आप तुरंत उनका रिप्लाई करते हैं. और तभी आपको ये पता चलता है कि आपको तो रिप्लाई ना किये जाने की वजह से पहले ही अनफ्रेंड कर दिया गया है. अजीब लगता है, जब वो लोग ऐसा करते हैं, जिनके प्रति आपके मन में सम्मान है, जो अच्छे इंसान है और जिनके पोस्ट्स आप नियमित पढ़ते हैं. आभासी दुनिया में गलतफहमियाँ होने के चांसेस और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं. लेकिन दूसरों पर ना सही खुद पर इतना भरोसा होना चाहिए कि कोई भी व्यक्ति बेवजह हमें इग्नोर क्यों करेगा. यहाँ तक कि मेसेज सीन हो जाने के बाद रिप्लाई ना आने पर भी हममें इतनी समझदारी होनी चाहिए कि सामने वाला व्यक्ति किसी जरुरी काम में फँसा हो सकता है, नेट डिसकनेक्ट हो सकता है, वह तसल्ली से फ्री होकर बात करना चाहता हो, या फिर कोई भी और वजह हो सकती है. कई बार हम जो पोस्ट्स लिखते हैं, उनको खुद पर लेकर भी कई लोग ग़लतफ़हमी का शिकार हो जाते हैं. कई बार कमेंट का रिप्लाई ना दे पाने की स्थिति में भी ऐसा होता है. और भी कई कारण होते हैं. बेहतर है गलतफहमियों को सीधा संवाद कर दूर कर लिया जाए. और जहाँ तक मेरी बात है तो बेवजह मैं किसी को इग्नोर नहीं करती (छिछोरों को छोड़कर) और अच्छे लोगों को तो बिल्कुल भी नहीं. फिर भी आपको मुझ पर ना सही कम से कम खुद पर तो भरोसा होना चाहिए.
  • हर जगह को सफाई की जरुरत है...दिल को, दिमाग को, घर को, मौहल्ले को, शहर को, देश को और फेसबुक को भी. आज हमने फेसबुक की सफाई में थोड़ा समय दिया और कुछ अश्लील और बेहद घटिया मानसिकता के लोगों के प्रोफाइल को रिपोर्ट किया और फेसबुक ने उन्हें रिमूव भी किया. आप भी इस सफाई में योगदान दीजिये और इस दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने में मदद कीजिये. क्योंकि ब्लॉक करना बस गन्दी जगह से गुजरते हुए नाक पर रुमाल रख लेने जैसा है या आँखों पर पट्टी बाँध लेने जैसा. जिससे समस्या का समाधान कभी नहीं होता. समस्या का समाधान तब होगा जब बुराई या गन्दगी को पनपने का मौका ही ना दिया जाए.
  • एक अच्छी सी पोस्ट पढ़कर जब ध्यान जाता है कि इस पोस्ट को चमकाने के लिए किसी लड़की की फोटो बिना अनुमति के लगायी गयी है (जिसका पोस्ट से दूर-दूर तक लेना देना नहीं है ) तो मूड ख़राब हो जाता है. जब पहले ही फोटो पर ध्यान चला जाता है तो पोस्ट पढ़ने का मन ही नहीं करता...और अगर गलती से पढ़ भी ली तो चाहे कितनी भी अच्छी हो लाइक करने का मन नहीं करता. आपकी मानसिकता और आपकी सोच आप चाहे कितना भी अच्छा लिखें झलक ही जाती है. अपने शब्दों से ज्यादा भरोसा आपको बाहरी सुन्दरता पर होगा, पर लड़कियों की फोटो का मार्केटिंग टूल की तरह इस्तेमाल कर लाइक बटोरने का यह तरीका सच बहुत घटिया है.
 
By Monika Jain 'पंछी'
 
How are these quotes about facebook?