Sunday, April 14, 2013

Success Mantra in Hindi


Success Mantras for Students in Hindi Language, Safalta ka Mantra, सफलता का मंत्र, सफलता का रहस्य, Essay, Article, Speech, Secret of Success, Safalta ka Rahasya, Paragraph, Nibandh, Lekh, हिंदी निबन्ध, लेख, अनुच्छेद, Anuched, Achievement, Victory

दुनिया में हर कोई सफल बनना चाहता है पर कुछ लोग ही सफलता के ऊँचे पायदानों पर पहुँच पाते हैं. जबकि कुछ लोगों को लाख चाहने पर भी सफलता नहीं मिलती. सफल व्यक्ति हमसे अलग नहीं होते. बस ज़रूरत है कुछ खास बातों पर अमल करने की फिर सफलता हमसे भी दूर नहीं रह सकती. 

Be Determined : सफलता पाने के लिए दृढ़ संकल्प का होना बहुत आवश्यक है. यह दृढ़ संकल्प ही होता है जिसकी वज़ह से व्यक्ति सफलता के मार्ग में आने वाली हर चुनौती, संकट और विपत्ति का हिम्मत, धैर्य और साहस के साथ सामना कर पाता है. हेलन केलर, पी. टी. उषा, कल्पना चावला, न्यूटन ऐसे कई नाम है हमारे सामने जिन्होंने इतिहास बनाया है क्योंकि वे अपने लक्ष्य के प्रति दृढ़ संकल्पित थे. 

Know Yourself : सफलता के लिए ज़रूरी है हम अपनी जमीनी हकीकत पहचाने और अपने शक्ति और सामर्थ्य को भी जाने. सपने अवश्य देखने चाहिए पर जीवन की कठोर सच्चाइयों का ज्ञान भी होना चाहिए. लक्ष्य का निर्धारण हमेशा अपनी शक्ति और सामर्थ्य के अनुसार करना चाहिए अन्यथा असफलता का सामना करना पड़ सकता है और इसकी वज़ह से हम निराशा से गिर सकते हैं. इसलिए सफलता के लिए अपनी strengths and weaknesses जानना बहुत ज़रूरी है. 

Be Focused : कई व्यक्ति जीवन भर अपना मार्ग निर्धारित नहीं कर पाते क्योंकि उनका मन संशयग्रस्त रहता है और इधर-उधर दोलायमान रहता है. एक कार्य की ओर अग्रसर होते ही बीच में ही उसे छोड़कर दूसरा कार्य करने लगना जिससे कोई भी कार्य पूरा नहीं हो पाता है. हमें मात्र भावनाओं के भरोसे नहीं रहना चाहिए. क्योंकि अनिर्णय की स्थिति की वज़ह से समय हाथ से निकल जाता है. अतः अपने निर्धारित लक्ष्य पर धयान केन्द्रित कर निर्धारित मार्ग का अनुसरण करना बेहद ज़रूरी है. 

Self Confidence : वह आत्मविश्वास ही है जो हमें कभी भी अपने मार्ग से विचलित नहीं होने देता. जिसने आत्मविश्वास खो दिया उसने सब कुछ खो दिया. अतः अपनी शक्तियों को जान कर उन पर भरोसा करना सफलता के लिए बहुत ज़रूरी है. चाहे हममें कितनी भी प्रतिभा हो पर अगर हार का डर हमेशा सताता रहेगा तो हमारी हार निश्चित है. 

Have Patience : अत्यधिक अधीरता हमें अपने लक्ष्य पर केन्द्रित नहीं रहने देती. मंजिल मिलने में समय लग सकता है. कई बार विफलता का सामना भी करना पड़ सकता है पर हमने धैर्य नहीं रखा तो हमारी अब तक की गयी सारी मेहनत पर पानी फिर जाता है. नन्ही चींटी ऊंचाई पर चढ़ते समय सेकड़ों बार गिरती है पर अपना लक्ष्य नहीं बदलती और उसे हासिल करके ही दम लेती है. इसलिए धैर्य ओर विश्वास के साथ अपने लक्ष्य पर डंटे रहना बेहद ज़रूरी है. 

इन सबके साथ ही सफलता के लिए धारा के विपरीत जाने का साहस होना भी बेहद ज़रूरी है. इतिहास गवाह है सफलता उन्हीं लोगों को मिली है जिन्होंने अपने रास्ते खुद बनाये है. किसी ने सच ही कहा है : 

इरादे नेक हो तो सपने साकार होते हैं, 
अगर सच्ची लगन हो तो रास्ते आसान होते हैं. 

- Monika Jain 'पंछी'