Monday, August 15, 2016

How to Celebrate Raksha Bandhan

रक्षाबंधन कैसे मनाये, राखी का त्यौहार. How to Celebrate Raksha Bandhan in Hindi for Kids. Rakhi Celebration Ideas. Brother Sister Festival Gifts Tips, Article.
 
How to Celebrate Raksha Bandhan in Hindi

Rakshabandhan Celebration Ideas

भाई-बहन के पवित्र रिश्ते को सेलिब्रेट करने का त्यौहार है रक्षाबंधन! इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी का पवित्र धागा बांधती है और उसकी लम्बी उम्र, सफलता और खुशियों की ईश्वर से प्रार्थना करती है। वहीँ भाई जीवन पर्यंत अपनी बहन की सुरक्षा की जिम्मेदारी लेता है। राखी का यह पवित्र धागा लोहे की जंजीर से भी ज्यादा मजबूत माना जाता है। राखी का त्यौहार तो आने वाला है, तो आप इसे कैसे सेलिब्रेट करने जा रहे हैं? कृपया इस त्यौहार को एक औपचारिकता की तरह मत मनाईये। मेरा तो मानना है कि हर एक त्योहार इस तरह से मनाया जाना चाहिए कि यह हमारे जीवन में कुछ यादगार लम्हों की गहरी छाप छोड़ जाये, ताकि जब भी हम इन लम्हों को याद करें तो मुस्कुराये बिना न रह पायें। वैसे भी आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में अपनों के लिए समय निकालना भी कितना मुश्किल हो गया है। ऐसे में राखी एक अवसर है अपने सिब्लिंग्स के साथ अपने रिश्तों को मजबूत बनाने का। रक्षाबंधन मनाने के कुछ टिप्स और आइडियाज यहाँ देने जा रही हूँ। अगर आपको पसंद आये तो इन्हें अपनाकर इस राखी को यादगार बनाये।
  • अगर आप सच में कुछ यूनिक और स्पेशल करना चाहते हैं तो इस बार राखी किसी अनाथालय या वृद्दाश्रम में मनाइए। सभी को राखी बांधिए और बंधवाइए और कुछ मिठाईयाँ, फल, तौहफे वितरित कीजिये। इससे मिलने वाली ख़ुशी कुछ अलग ही होगी। 
  • हैण्ड मेड राखी और ग्रीटिंग कार्ड्स से बेहतर कुछ हो ही नहीं सकता और ये सब करना इतना मुश्किल भी नहीं है। अगर आपका भाई एक किड है तो आप कार्टून फिगर्स का उपयोग करके राखी और ग्रीटिंग कार्ड्स बना सकती हैं। ग्रीटिंग कार्ड में भाई के लिए कुछ प्यारे-प्यारे सन्देश और कवितायेँ लिखिए और रंगीन कागजों, कागज़ के फूलों, मोतियों, ग्लिटर, कार्टून चित्र आदि से इन्हें सजाइये।  
  • भाई-बहन के साथ अपनी बचपन की यादों को समेटता हुआ एक फोटो कोलाज या वीडियो बना सकते हैं। बचपन से लेकर अब तक की सभी पिक्चर्स को इसमें शामिल कीजिये। अपने भाई या बहन को गिफ्ट कीजिये। यह सच में सरप्राइजिंग होगा। 
  • बहन या भाई एक दूसरे की पसंद की कुछ डिशेज बना सकते हैं या फिर सभी सिब्लिंग्स मिलकर बाहर एक लंच या डिनर पार्टी का आयोजन कर सकते हैं।  
  • सभी सम्बन्धियों के लिए आप एक छोटा सा फंक्शन भी प्लान कर सकते हैं। नाच-गाना, गेम्स, जोक्स आदि को इस उत्सव का हिस्सा बनाईये और एन्जॉय कीजिये। फॅमिली पिकनिक भी प्लान किया जा सकता है।  
  • गिफ्ट्स किसी भी त्यौहार में चार-चाँद लगा देते हैं। यह जरुरी नहीं है कि अपने बजट से बाहर जाकर आप कोई महंगा सा गिफ्ट खरीदें। तौहफा जो भी दें अपने दिल से दें क्योंकि उसके पीछे जो भावनाएं हैं वह सबसे ज्यादा मायने रखती है और जिसे गिफ्ट दे रहे हैं उसकी पसंद का ख़याल भी रखें। अपने छोटे से भाई के लिए आप गेम्स, खिलौने, कपड़े, चॉकलेट्स, स्पोर्ट्स वाच आदि चुन सकते हैं और अपने बड़े भाई के लिए शर्ट्स-जीन्स, घड़ी, मोबाइल, पोर्टफोलियो बैग, नॉवेल, जैकेट, पर्स, बेल्ट, टाई आदि। अपनी छोटी सी बहन के लिए आप टेडी बीयर, चॉकलेट्स, बार्बी डॉल, फ्रॉक्स आदि ले सकते हैं और अपनी बड़ी बहन के लिए ज्वेलरी जैसे ब्रेसलेट, एंकलेट, एअरिंग्स, नेकलेस और फैंसी टॉप्स या कुछ पारंपरिक परिधान आदि ले सकते हैं।  
  • अगर आपके बहन या भाई काफी लम्बे समय से कुछ खरीदने की प्लानिंग कर रहें हैं पर अभी तक खरीद नहीं पाए हैं तो इस राखी आप वही चीज़ उन्हें गिफ्ट कर सकते हैं। It will be a great surprise for her/him. 
आज के व्यस्त जीवन में त्यौहार हमारे घर खुशियाँ लाते हैं इसलिए कुछ ऐसा करें कि ये खुशियाँ चौगुनी हो जाये। मैं कामना करती हूँ की राखी का ये त्यौहार आपके लिए मंगलमय और खुशियों से भरपूर हो। आप सभी को दिल से रक्षाबंधन की शुभकामनायें।
 
By Monika Jain 'पंछी'

Feel free to add your views or more ideas about celebrating raksha bandhan via comments.