All rights reserved. Don't copy the content. Welcome to My English Blog : Poems Poetry Rhymes. Send your unpublished creations to p4panchi@gmail.com to get published here.

Essay on Raksha Bandhan in Hindi


Essay on Raksha Bandhan in Hindi, Article, How to Celebrate Rakshabandhan Tips, Rakhi Indian Festival Celebration Ideas, Hindu Tyohar, Brother, Sister, Speech, Write Up, Paragraph, Nibandh, Anuched, Lekh, भारतीय राखी पर्व, रक्षाबंधन हिंदी निबंध, भाई, बहन, हिन्दू त्यौहार, लेख  

भाई और बहन के पवित्र रिश्ते को celebrate करने का त्यौहार है रक्षाबंधन ( Raksha Bandhan ) . इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी का पवित्र धागा बांधती है और उसकी लम्बी उम्र, सफलता और खुशियों की ईश्वर से प्रार्थना करती है वहीँ भाई जीवन पर्यंत अपनी बहन की सुरक्षा की जिम्मेदारी लेता है. राखी का यह पवित्र धागा लोहे की जंजीर से भी ज्यादा मजबूत माना जाता है. Rakhi Festival तो आने वाला है. तो आप इसे कैसे celebrate करने जा रहे हैं ? Please इस festival को एक formality की तरह celebrate मत कीजिये. मेरा तो मानना है हर एक festival इस तरह से celebrate किया जाना चाहिए कि यह हमारी life में कुछ यादगार लम्हों की गहरी छाप छोड़ कर जाये. ताकि जब भी हम इन लम्हों को याद करें तो मुस्कुराये बिना ना रह पाए. वैसे भी आजकल की भागदौड़ भरी life में अपनों के लिए समय निकालना भी कितना मुश्किल हो गया है ऐसे में राखी एक अवसर है अपने siblings के साथ अपने रिश्तों को मजबूत बनाने का. Raksha Bandhan Celebration की कुछ tips में यहाँ देने जा रही हूँ अगर आपको पसंद आये तो इन्हें अपनाकर इस Rakhi festival को यादगार बनाये.
  • अगर आप सच में कुछ unique और special करना चाहते हैं तो इस बार राखी किसी अनाथालय या वृद्दाश्रम में मनाइए. सभी से राखी बंधवाइए और gifts and sweets distribute कीजिये. इससे मिलने वाली ख़ुशी कुछ अलग ही होगी :) 
  • Hand Made Rakhi और Hand Made Rakhi Greeting Cards से बेहतर कुछ हो ही नहीं सकता. और ये सब करना इतना मुश्किल भी नहीं है. अगर आपका भाई एक kid है तो आप cartoon figures का use करके Rakhi और Greeting Cards बना सकती है. Greeting Card में कुछ thoughtful और cute से messages, poems लिखिए और Rakhi और Card को colorful paper flowers, beads, glitter, cartoon figures, Images आदि से decorate कीजिये. 
  • भाई बहन के साथ अपनी बचपन की यादों को समेटता हुआ एक Photo Collage या Video बना सकते हैं. बचपन से लेकर अब तक की सभी pictures को इसमें शामिल कीजिये. अपने brother या sister को gift कीजिये. यह सच में बहुत surprising होगा :) 
  • बहन अपने भाई की पसंद को ध्यान में रखते हुए कुछ special dishes बना सकती है या फिर भाई restaurant में अपने सभी siblings के लिए एक grand lunch या dinner party plan कर सकते हैं. 
  • सभी relatives के लिए आप एक छोटा सा function भी plan कर सकते हैं. Dancing, songs, interesting games, jokes आदि को इस function का हिस्सा बनाइये और enjoy कीजिये. आप family picnic भी plan कर सकते हैं. 
  • Gifts के बिना किसी festival की कल्पना नहीं की जा सकती. यह जरुरी नहीं है कि अपने budget से बाहर जाकर आप कोई expensive सा gift ख़रीदे. Gift जो भी दें अपने दिल से दें क्योंकि Gift देने के पीछे जो feelings है वह सबसे ज्यादा मायने रखती है और जिसे Gift दे रहे है उसकी पसंद का ख़याल भी रखें. अपने kid brother के लिए आप Games, Toys, Kids Wearings, Chocolates, Sports Watch etc. select कर सकती हैं और अपने elder brother के लिए Shirts, Watches, Mobiles, Perfumes, Portfolio Bags, Novels, Leather Jackets, Wallets, Belts, Ties and Cuff Links etc. में से कुछ select कर सकती हैं. अपनी Kid Sister के लिए आप cute Teddy Bears, Chocolates, Barbie Dolls और Kids Wears आदि में से कुछ select कर सकते हैं और अपनी elder sister के लिए Jewelry Items जैसे Ring, Bracelet, Anklet, Earrings, Necklace या Perfumes, Fancy Tops , Ethnic Outfit etc. में से कुछ choose कर सकते हैं. 
  • अगर आपकी बहन या भाई काफी लम्बे समय से कुछ खरीदने की planning कर रही/ रहा है पर अभी तक खरीद नहीं पायी / पाया है तो आप राखी के इस अवसर पर वहीँ चीज़ उसे Gift कर सकते हैं. It will be a great surprise for her / him . 
आज के व्यस्त जीवन में त्यौहार हमारे घर खुशियाँ लाते हैं इसलिए कुछ ऐसा करें कि ये खुशियाँ चौगुनी हो जाये. मैं कामना करती हूँ की राखी का ये त्यौहार आपके लिए मंगलमय और खुशियों से भरपूर हो. आप सभी को दिल से रक्षाबंधन की शुभकामनायें. Happy Raksha Bandhan :) 

Monika Jain 'पंछी' 

No comments:

Post a Comment

Due to comment moderation It will take time to publish your comments.Your reactions are my inspiration :)