Saturday, August 9, 2014

Beauty Tips for Hands and Legs in Hindi


Beauty Tips for Hands and Legs in Hindi Language, Cracked Heels, How to Heal Dry Hand Skin, Cracking Foot, Winter Chapped Feet, Rough Fingers, Cracks, Dehydrated, Rash, Dryness, Smooth, Home Remedies, Ayurvedic Remedy, Medicine, Herbal Treatment, Natural Herb Cure, Gharelu Upchar, Ilaj, Tips, हाथ-पैर-एड़ियों के फटने की समस्या का घरेलु उपचार, इलाज, स्वास्थ्य, सुन्दरता, सौन्दर्य 

Hands and Legs Beauty Tips 
  • हाथ, पैर फटने की समस्या होने पर ग्लिसरीन युक्त साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए. जहाँ स्किन काली पड़ चुकी है, उसे अच्छी तरह साफ़ करने के बाद मोइश्चराइजिंग क्रीम का उपयोग करना चाहिए. 
  • गुनगुने पानी में नीम्बू का रस डालकर उसमें पांच मिनट अपनी अँगुलियों को डाले रखे. उसके बाद नीम्बू के छिलके नाखूनों पर रगड़े, नाखूनों में चमक आ जाएगी. 
  • एक तिहाई भाग ग्लिसरीन में दो तिहाई भाग गुलाबजल मिलाकर एक बोतल में भर दें. इस मिश्रण का रोजाना हाथों पर मसाज करने से हाथ मुलायम बनते हैं. 
  • एक बड़े प्याले में दो कप गर्म पानी, एक कप सेब का सिरका और तीन चम्मच जैतून का तेल लें. इस मिश्रण में हाथों को 10 मिनट तक डालें और फिर अच्छी तरह से सुखा लें. अगर हाथ में किसी तरह की चोट लगी हो तो इसका इस्तेमाल ना करें. सिरका त्वचा के हल्के से अम्लीय पी एच को संतुलित करता है. जिससे हाथों की नमी बनी रहती है और हाथ नर्म तथा मुलायम रहते हैं. जैतून के तेल में पॉलीफिनोल एंटीऑक्सीड़ेंट्स होते हैं जो स्वस्थ कोशिका के निर्माण को बढ़ावा देते हैं. 
  • पाँव अगर नीचे से फटते हो तो गुनगुने पानी में पैर डुबोकर बैठना चाहिए. बिवाई फटने की दशा में तिल के तेल में कच्ची हल्दी और नीम के पत्ते अच्छी तरह गर्म करने के बाद, ठंडा होने पर उस मिश्रण को फटे हुए स्थान पर लगाना चाहिए. 
  • एक जार में ½ कप नारियल तेल, 1¼ कप चीनी और दो बड़े चम्मच नींबू का रस लें. अब इन्हें अच्छी तरह से मिलाएं. इस स्क्रब का ¼ भाग लेकर अँगुलियों की मदद से एड़ियों पर गोल-गोल घुमाते हुए 20 से 30 सेकंड तक मालिश करें. इसके बाद पानी से धो लें और पैरों को सुखा लें. शेष भाग को अगले दिनों में काम में लें. नीबू में उपस्थित साइट्रिक एसिड एड़ियों की सूखी और मृत त्वचा को मुलायम बनाता है. चीनी इस मुलायम हुई मृत त्वचा को जगह से हटाने का काम करती है उर नारियल तेल जो कि फैटी एसिड से भरपूर होते हैं वे पैरों की नमी को बनाये रखते हैं और मॉइश्चर बरकरार रखता है. 
  • अगर एड़ियाँ फटी हुई हो तो रात में एड़ियों पर पेट्रोलियम जैली लगायें और मोज़े पहनकर सो जाएँ. सुबह धो लें. कुछ दिन लगातार इसे करें. 
  • नारियल तेल में हल्दी मिलाकर लगाने से भी फटी एड़ियों में आराम मिलता है. इसमें एलोवेरा जेल भी मिलाया जा सकता है. जले हुए स्थान पर भी इसे लगा सकते हैं. 
  • राई का पाउडर अदरक के पेस्ट में मिलाकर पैरों को साफ़ किया जा सकता है. 
  • सर्दियों में हाथों के दास्ताने और पैरों में मोजे पहनने चाहिए. गुनगुने पानी से रोजाना हाथ पैरों की सफाई करनी चाहिए. 
  • नहाने से आधा घंटा पहले पहले हाथ पैरों पर एलोवेरा का गूदा या सरसों और तिल का तेल मल सकते हैं. 
  • हरी सब्जियाँ, सूखे मेवे, अंगूर, नाशपाती, अनार, अमरुद, केला, पपीता, सेब, संतरा आदि फलों का सेवन करें. हर रोज एक आंवले का सेवन करें. 
Note : Consult your doctor before using any remedy stated here. If you are also aware about any other home remedies for cracked hands, heel and feet, then feel free to submit here.