Thursday, August 28, 2014

Motivational Speech in Hindi


Motivational Speech in Hindi Language for Students, Hope Article, Self Confidence, Dreams, Expectation, Faith, Enthusiasm, Zeal, Passion, Motivation, Inspiration, Inspirational Speeches about Life, Inspiring Essay, Motivating Paragraph, Prernaspad Lekh, Prernadayak Nibandh, Prerak Bhashan, Anuched, Success Quotes, Sayings, Messages, Sms, Write Up, Content, Matter, Thoughts, आशा, आत्मविश्वास, प्रेरणास्पद निबंध, प्रेरक भाषण, प्रेरणादायक लेख, अनुच्छेद 

उम्मीद पर ही दुनिया कायम है 

सपने टूटते हैं तो उन्हें टूटने दो. उनमें से एक टुकड़ा चुनो और फिर से सपने बुनो. उम्मीद का दामन कभी मत छोड़ो. आखिरी सांस तक नहीं. जो उम्मीद की नाव पर सवार होकर निकलोगे तो साहिल का मिलना तय है. मुश्किलें किसके रास्तों में नहीं ? परेशानियाँ किसके जीवन का हिस्सा नहीं ? दुःख तो सभी के हिस्से में है, पर इनसे पार उसी को मिल सकता है जो डर कर बैठा नहीं, जिसने लगातार कोशिश की, जिसने निराशा को खुद पर हावी नहीं होने दिया. जो हार कर भी कभी नहीं हारा सफलता उसी के सर चढ़ कर बोलती है. 

कहते हैं उम्मीद पर ही दुनिया कायम है. ये उम्मीद का ही करिश्मा है कि कल जो काम असंभव से लगते थे आज साकार हुए हैं. आशा गहरी अँधेरी रात में दीपक की जलती लौ के समान है. जिस दिन हम असफलता को सफलता की प्रेरणा के रूप में लेकर चलने लगेंगे उस दिन से ही हम सफलता के रास्ते पे कदम बढ़ाने लगेंगे. रात चाहे कितनी भी अँधेरी हो, चाहे कितनी भी लम्बी हो एक दिन उसे ढलना ही है, ये विश्वास ही हमें रोशनी की किरण दिखायेगा क्योंकि जीवन में मुश्किलें आती ही हैं हमें मजबूत बनाने के लिए. 

कई लोग हैं जिन्हें अपने जीवन से, अपने आसपास के माहौल से, लोगों से, परिस्थितियों से, सबसे शिकायत रहती है. नकारात्मकता उन पर हावी रहती है. अपनी असफलता के हजार कारण उनके पास रहते हैं. कुछ कहते हैं उन्हें सही मौका नहीं मिला, कुछ कहते हैं उनके पास संसाधनों का अभाव था, कुछ कहते हैं उन्हें कोई प्रोत्साहित करने वाला नहीं मिला. पर सकारात्मक दृष्टिकोण वाले तो प्रतिबंधों में भी अवसरों को ढूंढ निकालते हैं. वे बहाने कभी नहीं बनाते. वे तो पहाड़ों से भी अपनी राह बनाने का हुनर जानते हैं. वे रास्ते तलाशते नहीं रास्ते तराशते हैं. गिरते वे भी हैं पर उन्हें गिरकर खड़ा होना आता है. 

हम सबने हेलन केलर के बारे में सुना पढ़ा है. वे बचपन से ही बधिर और दृष्टिहीन थी. जिन्हें ३ वर्ष एक शब्द सीखने में लगे उन्होंने दर्जनों पुस्तकें लिखी , दो बार उन्होंने हवाई जहाज उड़ाया, विश्व भर में वे मानवता पर वार्ता के लिए बुलाई गयी. उन्होंने दोहरी विकलांगता के बावजूद दुनिया को एक नयी दिशा दी और सारी दुनिया में वे एक प्रेरक गुरु के रूप में जानी गयी. 

इसलिए आज से ही, बल्कि अभी से हमें अपने प्रति, अपनों के प्रति और इस सारे ब्रह्माण्ड के प्रति सकारात्मक सोच लानी होगी. दुनिया अच्छी है और हमें इसे और अच्छा बनाना है. हमें परिस्थितियों को कोसना नहीं उन्हें स्वीकार करना है, हर हाल में खुश रहना है और जहाँ बदलाव जरुरी है वहां अपनी उम्मीदों के बल पर बदलाव लाना है. दुःख के काँटों के बीच हमें सुख के फूल चुनने हैं. एक रास्ता बंद हो जाए तो हमें दूसरा रास्ता तलाशना है. चुनौतियों का सामना करने के लिए हमें हमेशा तत्पर रहना है. अपनी मुस्कुराहटों में हमें जीवन लाना है और अपने उत्साह की किरणों से हमें सम्पूर्ण वातावरण को सजीव और मुखरित बनाना है. 

By Monika Jain ‘Panchi’ 

How is this motivational speech about the need of hope, self confidence, zeal and faith to fulfill your dreams ?