Thursday, June 25, 2015

Amazing Facts of the World in Hindi


Amazing Facts of the World in Hindi. Interesting, Unknown, Unbelievable, Funny Universe Information. Sansar, Vishwa, Duniya Ki Rochak Jankari, Tathya. विश्व, दुनिया, संसार के रोचक तथ्य, जानकारी. 

Amazing Facts about World

  • यू एस नेवी का रिसर्च व्हीकल फ्लिप नाम का जहाज चम्मच जैसा दिखाई देता है. यह 355 फीट लम्बा है. यह दुनिया का एक मात्र ऐसा जहाज है जो हॉरिजॉन्टली और वर्टिकली दोनों तरह से ऑपरेट हो सकता है. इसकी ट्रांसफॉर्मेशन की प्रक्रिया 28 मिनट में पूरी हो जाती है. इसके बाद दीवारें फर्श और फर्श दीवारें बन जाती है. इस जहाज में बेड, गेट, सिंक, बेसिन...हर चीज दो-दो हैं, ताकि हर स्थिति में एक चीज काम आ सके. 
  • ‘ला इशा डे ला मुजेकास’ आइलैंड मैक्सिको सिटी से 17 मील दक्षिण में एक आइलैंड है. यह वास्तव में एक तैरता हुआ बगीचा है. इसकी खास बात यह है कि यहाँ पर सैकड़ों डरावनी और टूटी-फूटी डॉल्स लटकी हुई है. इसलिए इसे डॉल्स आइलैंड के नाम से जाना जाता है. 
  • मैक्सिको की राजधानी में सोनोरा मार्केट सैलानियों को आकर्षित करता है. यहाँ पर तंत्र-मंत्र और जादू-टोने की सारी सामग्री मिलती है. यहाँ पर लोग सांप का रक्त और सुखाया हुआ हमिंग बर्ड खरीदने आते हैं, जिसे अच्छे भविष्य की निशानी माना जाता है. 
  • जर्मनी के बाल्टिक सागर के रुगेन आइलैंड में सी-फेसिंग नाम का होटल दुनिया का सबसे विशाल होटल है. इसमें 10000 बेडरूम है. आश्चर्य की बात यह है कि यह होटल पिछले 70 सालों से वीरान है और तब से यहाँ एक भी यात्री नहीं रुका. 
  • जापान के ओसाका में स्थित गेट टावर बिल्डिंग दुनिया की एकमात्र बिल्डिंग है, जिसके बीच में से एक्सप्रेस हाईवे गुजरता है और ऊपर-नीचे लोग रहते हैं.
  • उत्तरी तंजानिया की नेट्रान झील के पानी को जो भी छूता है वह पत्थर का बन जाता है. यहाँ किनारे पर कई जगह मृत पशु-पक्षियों के स्टैच्यू है. झील के पानी में जाने से कुछ ही देर में पशु-पक्षी कैल्सीफाइड होकर पत्थर बन जाते हैं. यहाँ के पानी में नमक और सोडा की मात्रा बहुत ज्यादा है और इसका तापमान भी 60 डिग्री तक पहुँच जाता है. 
  • पुराने समय में कई समुदायों में शवों को कॉफिन में रखकर पहाड़ों पर लटकाने का रिवाज था. ऐसा सबसे पुराना ताबूत 2000 वर्ष पुराना है. ऐसे हैंगिंग कॉफिन्स चीन, इंडोनेशिया और फिलीपींस में पाए गए हैं. 
  • थाईलैंड में दी मैकलोंग नाम का एक फ़ूड मार्केट है. इसकी विशेषता है कि यह रेलवे ट्रैक पर लगता है. यह बाजार इतना तंग है कि ट्रेन में यात्रा करने वाले आराम से फल या सब्जी उठा सकते हैं. यह एक धीमा ट्रैक है और इस ट्रैक पर कोई सिग्नल नहीं है. पर यहाँ के विक्रेताओं का रेलों का समय पता होता है जिससे जैसे ही ट्रेन आने का समय होता है वे अपना सामान ट्रैक से हटा लेते हैं और ट्रेन के जाने पर वापस लगा देते हैं. ऐसा दिन में आठ बार होता है. यहाँ पर आने वाले पर्यटकों की संख्या यहाँ पर आने वाले ग्राहकों से अधिक होती है. 
  • ओकलाहोमा में अगर कोई किसी कुत्ते को चिढ़ाने की कोशिश करता है तो उसे हिरासत में ले लिया जाता है. 
How are these facts about the world?