Tuesday, July 12, 2016

Angoori Petha Recipe in Hindi

अंगूरी केसर पेठा बनाने की विधि. Angoori Petha Recipe in Hindi. How to Make Yellow Kesar Anguri Agra Kaddu Sweet, Ash Gourd Murabba Mithai, White Pumpkin Candy.

Angoori Petha Recipe in Hindi

अंगूरी पेठा


सामग्री :

पेठा फल : 1 किलोग्राम
चीनी : 700 ग्राम
चूने (100 ग्राम) या फिटकरी ( 2 मटर के दाने जितनी) का पानी
केसर या मीठा पीला या नारंगी रंग

विधि :

पेठे के फल को छीलकर व इसके बीज और मुलायम गुदा बाहर निकाल देंगे. अब बाकी भाग के 1-2 इंच के चोकोर टुकड़े काट लेंगे या फिर स्कूप की मदद से इसकी बॉल्स निकल लेंगे. अब इन टुकड़ों या बॉल्स में सुई या कांटे वाले चम्मच की मदद से जगह-जगह छेद कर देंगे. एक बर्तन में पानी लेकर उसमें दो मटर के दानों के बराबर फिटकरी मिलाकर घोल देंगे. फिटकरी की जगह चूने का पानी भी उपयोग में लाया जा सकता है. अब पेठे के टुकड़ों को इसमें डालकर 2 घंटे के लिए भिगो देंगे. पेठे पानी में डूबे हुए रहने चाहिए. अब दो घंटे बाद इन्हें निकालकर साफ पानी से तेज धार में धो लेंगे ताकि फिटकरी या चूने का अंश न बचने पाए. अब एक बर्तन में पानी लेकर उसके उबाल आने पर पेठे के टुकड़ों को डालकर इनके नर्म और पारदर्शी होने तक उबालेंगे. इसके बाद चलनी की सहायता से इस पानी को निकाल देंगे. अब एक दूसरे बर्तन में पानी लेकर उसमें चीनी, केसर या मीठा रंग मिला देंगे. एक तार की चाशनी बन जाने पर इसमें पेठे के टुकड़े डाल देंगे. सामान्य ताप पर आ जाने पर इन्हें कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रख देंगे. तब तक चाशनी भी पेठों में प्रवेश कर जायेगी. इसके बाद इन्हें खाने के लिए सर्व किया जा सकता है.

Instant Angoori Petha Recipe : अगर मेहमानों के आने पर झटपट अंगूरी पेठे तैयार करने हो तो इसके लिए बाजार से सूखे तैयार मीठे पेठे (½ kg) लाइए. अगर ये आकार में बड़े हैं तो इन्हें छोटे-छोटे चोकोर टुकड़ों में काट लीजिये. अब एक पतीली में 2 गिलास पानी लेकर इसके उबाल आने पर इसमें पेठे डाल दीजिये. इसी के साथ मीठा रंग या केसर की पात्तियां भी डाल दीजिये. अब इन पेठों को तब तक उबालिए जब तक की पानी चाशनी की तरह गाढ़ा न हो जाए. अब गैस बंद कर इसके सामान्य तापमान पर आने पर फ्रिज में ठंडा करके सर्व कीजिये.

By Monika Jain ‘पंछी’

Feel free to add your views about this angoori petha recipe.