Wednesday, November 4, 2015

Milk Dalia Recipe in Hindi

Doodh Dalia Recipe in Hindi. How to Make Sweet Milk Wheat Healthy Instant Breakfast, Gehun ka Meetha Daliya, Indian Baby Fast Food Recipes, For Kids. दूध गेंहू का दलिया बनाने की विधि, नाश्ता रेसिपी.
  
गेहूं और दूध का मीठा दलिया

Milk Dalia Recipe in Hindi
बेचलर्स, अकेले रहने वाले या बहुत ज्यादा व्यस्त लोगों के लिए खाना बनाना एक भारी काम हो जाता है. इसी तरह बच्चों के लिए भी ऐसा क्या बनाया जाए जो हेल्थी होने के साथ-साथ टेस्टी भी हो, यह प्रश्न हर माँ को परेशान करता है. ऐसे में दूध दलिया एक अच्छा ऑप्शन है जो झटपट तैयार तो होता ही है. इसके साथ-साथ हेल्दी और टेस्टी भी है. बच्चे अगर दूध न पीते हों तो भी एक बहुत अच्छा विकल्प है और सुबह के नाश्ते के लिए सबसे बेहतर भी.
 
सामग्री :
 
गेहूं का दलिया : ½ कप 
दूध : 4 कप या 2 गिलास
इलायची पाउडर : दो चुटकी 
कुटी हुई बादाम, अखरोट व काजू : 2 छोटे चम्मच 
किशमिश : 20-30 दाने या इच्छानुसार 
घी : 1 छोटा चम्मच 
शक्कर : स्वादानुसार
 
विधि :
 
एक प्रेशर कुकर लें. इसमें सबसे पहले दलिया, फिर इलायची पाउडर, कुटी हुई बादाम, अखरोट व काजू , किशमिश सब मिला दें. अब इसमें दूध डालकर गैस पर रखे. 1-2 मिनट्स चम्मच से हिलाकर कुकर बंद कर दें. धीमी आंच पर दो सीटी लें. कुकर के खुलने पर इसे एक कटोरी या थाली में परोसे. इसमें इच्छानुसार घी और शक्कर मिलाएं. किशमिश दलिया को मीठा कर देती है इसलिए शक्कर को अवॉयड किया जा सकता है. इसी तरह जिन्हें घी से परहेज हो वे घी को भी अवॉयड कर सकते हैं. लीजिये तैयार है गरमागरम दलिया सुबह के नाश्ते के लिए.
 
नोट : जब बच्चों के लिए यह दलिया बनाये तो ड्राई फ्रूट्स और किशमिश का इस्तेमाल उनकी आयु अनुसार करें. ड्राई फ्रूट्स का पाउडर भी इस्तेमाल किया जा सकता है.