Thursday, March 17, 2016

Essay on Holi in Hindi

Essay on Holi in Hindi for Kids. Indian Festival of Colours Paragraph, Hindu Tyohar Nibandh, Speech, Rang Panchami Anuched, Article, Lekh, Write Up, Matter. होली रंगों का त्यौहार निबंध, रंग पंचमी लेख.
 
सुनों! रंग क्या कहते हैं?
 
तुमको हमारी उमर लग जाए :

सफेद रंग है नयी शुरुआत का रंग. एक कैनवास जिस पर नयी इबारत लिखी जानी है. आज आपके जीवन का भी एक नया अध्याय शुरू होने जा रहा है. दुनिया से निर्लिप्त रहने, कुछ भी पकड़कर ना रखने और सब कुछ बाहर की ओर बिखेरने का प्रतीक यह रंग आपके जीवन में आध्यात्मिक उन्नति का मार्ग प्रशस्त करे. शांति, शुद्धता, विद्या, नीति, सात्विकता और पवित्रता का प्रतीक यह रंग आपके जीवन में रौशनी और खुलेपन का विस्तार करे. सुरक्षा और धैर्य का प्रतीक यह रंग आपको सभी विपदाओं से बचाये. सकारात्मकता, संतुलन, संवेदनशीलता, ईमानदारी, आत्मनियंत्रण, आत्मविश्वास, सादगी, बराबरी, पारदर्शिता, संयम और स्वतंत्रता का प्रतीक यह रंग आपको केवल दीर्घायु ही नहीं बल्कि अमरत्व प्रदान करे.

मुरादें हों पूरी सजे हर तमन्ना :

शक्ति, ऊर्जा, स्फूर्ति, कम्पन, उत्साह, महत्वकांक्षा और उल्लास का प्रतीक यह लाल रंग आपको उगते सूरज की तरह सिरमोर बनाये. प्रेम, रोमांच और आकर्षण का प्रतीक यह रंग आपके जीवन को सच्चे प्रेम से सुवासित करे. यह रंग आपके जीवन में आनंद का संचार करे. आपके आभामंडल को शक्तिशाली बनाये. सिन्दूर, रोली और कुमकुम का यह रंग आपके जीवन में शुभ और मंगल का संचार करे. शौर्य, साहस और विजय का प्रतीक यह रंग आपके गौरव, तेजस्विता और यश में उत्तरोतर वृद्धि करे. सजीवता का प्रतीक यह रंग आपकी प्राण शक्ति का नित पोषण करे. आपकी सभी शुभेच्छाएं पूरी हो. विवाह के प्रतीक इस रंग के सकारात्मक प्रभाव से जल्द ही आपके जीवन में मनचाहे साथी का आगमन हो.

मोहब्बत की दुनिया के तुम चाँद बनना :

पीला रंग अर्थात बासंती रंग, उत्सव का रंग, प्रेम का रंग, ख़ुशी का रंग. आपको जीवन में ऐसा प्रेम मिले जो मुक्ति के आकाश में जन्मा हो. जिसमें स्वतंत्रता की सांस हो, विश्वास का प्रकाश हो, करुणा की धार हो. ऐसा प्रेम जो आपकी बातों, ख़्वाबों और मुस्कुराहटों में जीवन भर सके. ऊर्जा का संवाहक यह पीला रंग आपके जीवन में हमेशा गर्माहट का अहसास बनाये रखे. सूझबूझ, सुकून और जिज्ञासा से संपन्न रखे. सादगी, निर्मलता, सात्विकता, उदारता और उत्फुल्लता का प्रसार करे. मूलाधार चक्र का यह रंग आपकी रचनात्मकता, सकारात्मकता, स्वाभिमान, आत्मविश्वास और स्थिरता में वृद्धि करे. मित्रता का प्रतीक यह रंग आपको सदा सच्चे मित्रों से संपन्न रखे. हल्दी का यह रंग आपके जीवन में सुख-सौभाग्य और समृद्धि लाये. पीले रंग से सम्बद्ध वृहस्पति गृह और वसंत पंचमी पर पूजित माँ सरस्वती आपके ज्ञान में उत्तरोतर विकास करे. आपके ऐश्वर्य, कीर्ति, भव्यता, सुख, आरोग्यता और योग्यता में नित वृद्धि हो.

सितारों से ऊंचा हो रुतबा तुम्हारा : 
 
जीवन के सारे अंधियारों को धता बताते हुए आप सफलता की असीम ऊंचाइयों को छुएँ. सागर की गहराई से बीनने हो मोती, चाहे करने हो अनन्त आकाश पर अपने हस्ताक्षर, करना हो ब्रह्माण्ड के रहस्यों का उद्घाटन, चाहे भरना हो कई मुस्कुराहटों में जीवन या फिर लिखनी हो अपने हाथों से अपनी तकदीर, आप हमेशा आगे बढ़ते रहें और सफलता पल, प्रतिपल, अहर्निश आपके साथ रहे. आपको आपकी शक्ति, बुद्धि, क्षमता, कुशलता, प्रखरता, आत्मनिर्भरता, आत्मविश्वास और स्वाभिमान की लौ से प्रकाशित सम्पूर्णता का आकाश मिले. आपकी सफलता की राह में कोई भी विघ्न ना टिक पाये, पर्वत के पाँव उखड़ जाए और पत्थर भी पानी बन जाये. आपको कभी भी रास्ते तलाशने ना पड़े, बल्कि आप रास्ते तराशते हुए जन-जन के मार्गदर्शक बनें.

बहारों की मंजिल पे हँसना हँसाना :

ज़िंदगी आपकी मुस्कुराहटों में मुस्कुराने लगे. आपके उत्साह की किरणें समूचे वातावरण को सजीव और मुखरित बना दे. हरी दूब पर मोतियों सी चमकने वाली ये ओस की बूँदें आपकी मुस्कुराहट बनकर सदा यूँ ही खिलखिलाती रहे. खिले फूलों की महक सदा आपके जीवन को सुवासित करती रहे. ताजगी का प्रतीक यह हरा रंग आपकी आँखों को सुकून दे और आपके ह्रदय को शीतलता प्रदान करे. प्यार, एकता और सामंजस्य का यह रंग आपके जीवन में सदैव खुशहाली बनाये रखे. प्रकृति की हरियाली आपके जीवन में सदैव बनी रहे. हर पल मीठा हो और मीठी हो हर याद भी. जीवन, आशा, विकास, स्वास्थ्य, समृद्धि, कर्मशीलता, सक्रियता, हास्य और सौभाग्य का प्रतीक यह रंग अपनी सकारात्मक छटा सदा आपके जीवन में बिखेरता रहे.

ख़ुशी में हमारी भी आवाज़ सुनना :

नारंगी रंग, नये सवेरे का रंग. सूरज की किरणें आपके जीवन पथ को रोशन करे. सूर्य के सातों रंग, पंछियों के कलरव, पानी की कल-कल और मुक्त मधुर हवा के संग आपकी उड़ान आपके सभी सपनों को पूरा करे. आज्ञा चक्र का यह रंग जो ज्ञान प्राप्ति का सूचक है, आपके ज्ञान में उत्तरोतर वृद्धि करे. धार्मिकता, दार्शनिकता और साधना का द्योतक व परिपक्वता का प्रतीक यह रंग आपमें नवीनतम व श्रेष्ठतम दृष्टि विकसित करे.

ख़ुदा दिलजलों की नज़र से बचाए :

विशालता का परिचायक, सब कुछ अपने भीतर समाहित करने वाला यह नीला रंग आपके शत्रुओं को भी अपना बना ले. मन को शांत रखने वाला यह रंग आपके प्रति किसी के भी मन में उठने वाले विकारों को पूर्णत: शांत करे. आपके प्रति उनमें स्नेह, शांति, विश्वास, त्याग और समर्पण की भावना में वृद्धि करे. समुद्र और आकाश का यह रंग आपके जीवन में बुद्धि, ज्ञान, साहस, अन्वेषण और रचनात्मकता को समृद्ध करे. अंतर्ज्ञान, प्रेरणा और आध्यामिक विकास में सहयोगी बने. स्वच्छता और निर्मलता का प्रतीक जल का यह रंग आपको गति और जीवनदायिनी शक्तियां प्रदान करे. उदारता, सौन्दर्य, प्रेम, त्याग, कोमलता, अनुराग और चरित्र निर्माण की प्रेरणा देने वाला यह रंग आपको सभी के बीच एक श्रेष्ठ चरित्र के रूप में स्थापित करे.
 
By Monika Jain ‘पंछी’