Thursday, January 5, 2017

Illusion Quotes in Hindi

मिथ्या भ्रम, मोह माया. Life is an Illusion Quotes in Hindi. Moh Maya, Bharam, Illusionist, Illusioned, False Sayings, Delusion Status, Hallucination Quotations.
 Illusion Quotes in Hindi
 Illusion Quotes

  • समस्या हमारी कट्टर धारणाएं व भ्रम होते हैं। नाम कुछ भी दिया जाए उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। दृष्टि में अगर भेद न हो तो शब्द क्या कर सकते हैं? हाँ, किसी शब्द के साथ बहुत ज्यादा नकारात्मक भाव जुड़ गए हो तो उससे बचा जा सकता है, पर शब्द मिटा देने मात्र से दृष्टि का भेद मिट नहीं सकता। उसके लिए किसी और ही रूपांतरण की जरूरत होती है। ~ Monika Jain ‘पंछी’ (29/12/2016) 
  • हम हर चीज को वर्गीकृत कर लेना चाहते हैं और यह नहीं देख पाते कि वर्गीकरण कितना बड़ा भ्रम है। भाषा और मन द्वैत में ही जीते हैं, यह सही है लेकिन मन की इस प्रकृति को समझ लेना भी तो जरुरी है। ~ Monika Jain ‘पंछी’  
  • भ्रम के बीज बोये जाते हैं और बोये जाते रहेंगे। बात बस इतनी है कि इनसे फैली कंटीली झाड़ियों की खरोंचों से हम अपने प्रेम और विश्वास को कैसे बचा पाते हैं। क्योंकि किसी एक के भी विश्वास पर आई खरोंचों की कीमत कहीं ना कहीं पूरी मानवता को चुकानी पड़ती है। काश! कुछ लोग ये समझ पाते। ~ Monika Jain ‘पंछी’ (10/02/2015) 
  • अच्छी खासी 'वर्ड पोस्ट' पर जब कोई 'नाइस पिक', 'लवली पिक', 'ब्यूटीफुल पिक' लिख जाता है तो बहुत बेइज्जती टाइप फील होता है। और जब कोई लेख और कहानी को बिना पढ़े ओवरकांफिडेंस में 'अच्छी कविता' बता देता है तो फिर मन करता है एक कविता उसी पे लिख डालूं 'अच्छी वाली'! कभी-कभी कुछ पढ़ भी लिया करो प्यारों! लेखक होने का जो भ्रम पाल लिया है उसे यूँ निर्दयता से तो न तोड़ो। ~ Monika Jain ‘पंछी’ (01/12/2015) 
  • अपनी कमजोरियों को तर्कसंगत बताने के स्टेटमेंट खोजे जा सकते हैं।
    दूसरों के गुणों को कमी करार देने के तर्क भी गढ़े जा सकते हैं।
    लगभग हर बात के लिए तर्क तैयार किये जा सकते हैं।
    बस सापेक्षता को समझना...फिर देखना कितने तर्क तर्काभास के ढेर में जा बैठते हैं। :) ~ Monika Jain ‘पंछी’ (29/05/2016) 
  • सब चीजें सापेक्ष लगती हैं। क्रिकेट को समझने के बाद से पहली बार मैंने वर्ल्ड कप क्रिकेट नहीं देखा। हर बार जब देखती थी तो जीत और हार को महसूस करती थी। रोती थी, हँसती थी। इस बार बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया तो कुछ महसूस भी नहीं हुआ। मतलब हमारे आवेग और आवेश प्रेरित होते हैं। क्षणिक होते हैं। क्षण भर के लिए हम अपने आप में सबसे बड़े देशभक्त को जीने लगते हैं, जबकि होता सब कुछ भ्रम ही है। ये जीत और हार भी तो कितना बड़ा भ्रम है।...और इसके साइड इफेक्ट्स! इन्हें यहाँ फेसबुक पर देख-देखकर यह विश्वास पक्का हुआ जाता है। भ्रम जितने जल्दी टूट जाएँ अच्छा है। ~ Monika Jain ‘पंछी’ (27/03/2015) 
  • हरेक अपनी व्यक्तिगत इकाई को सत्य सिद्ध करने का भ्रमपूर्ण प्रयास करता है। उसे इस भ्रम का ज्ञान अवश्य रहता है, क्योंकि हिंसा की भावना उत्पन्न होने से मनुष्य को कभी आनंद प्राप्त नहीं होता। ~ अमृत लाल नागर / Amrit Lal Nagar

Feel free to add your views about these quotes on Illusion.